Agri Junction |Buy Seeds Online| Buy Plants| Organic Pesticides In India| Agricultural Tools
Seeds

जौ (Barley) की खेती कैसे की जाती है, जानिए पूरी जानकारी:

01 Dec,2022 05:11 PM

राजस्थान और बिहार के साथ उत्तर प्रदेश जौं का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड जौं का मुख्य उत्पादक क्षेत्र है। जौं की सूखे के प्रति अच्छी प्रतिरोधक क्षमता होती है। जौं का मनुष्यों के साथ-साथ पशुओं द्वारा भी उपभोग किया जाता है। जौं का प्रयोग शराब बनाने और आयुर्वेदिक दवाइयों आदि में भी किया जाता है।

View detail
Seeds

मक्की (रबी) की खेती के बारे में पूरी जानकारी

01 Dec,2022 04:03 PM

मक्की को अनाज की रानी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि बाकी फसलों के मुकाबले में इसकी पैदावार सबसे अधिक है। इससे भोजन पदार्थ भी तैयार किए जाते हैं जैसे कि स्टार्च, कॉर्न फ्लैक्स और गुलूकोज़ आदि। यह पोल्टरी वाले जानवरों की खुराक के तौर पर भी प्रयोग की जाती है। मक्की की फसल हर तरह की मिट्टी में उगाई जा सकती है क्योंकि इसे ज्यादा उपजाऊपन की आवश्यकता नहीं पड़ती।

View detail
Grains

मखाना की खेती कैसे करें यहां जानें

01 Dec,2022 03:50 PM

मखाना अपने बेहतरीन स्वाद के लिए जाना जाता है। दुनियाभर में मखाना की खेती सबसे अधिक भारत में होती है। विश्व का 90 प्रतिशत मखाना भारत में होता है। भारत की बात की जाए तो बिहार में मखाना की खेती सबसे अधिक होती है।

View detail
Seeds

पालक की खेती: जानिए पालक का उत्पादन, पालक की उन्नत किस्में

18 Nov,2022 05:09 PM

पालक का मूल स्थान केंद्रीय और पश्चिमी एशिया है और यह अमरांथासियेइ प्रजाति से संबंध रखती है। यह एक सदाबहार सब्जी है और पूरे विश्व में इसकी खेती की जाती है। इसको हिंदी में "पालक" कहा जाता है| यह आयरन, विटामिन का उच्च स्त्रोत और एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसके बहुत सारे सेहतमंद फायदे हैं। यह बीमारीयों से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है| यह पाचन के लिए, त्वचा, बाल, आंखों और दिमाग के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इससे कैंसर-रोधक और ऐंटी ऐजिंग दवाइयां भी बनती है| भारत में आंध्रा प्रदेश, तेलंगना, केरला, तामिलनाडू, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और गुजरात आदि पालक उत्पादक के राज्य हैं।

View detail
Seeds

बरसीम की खेती की पूरी जानकारी

18 Nov,2022 04:48 PM

बरसीम एक जल्दी बढ़ने वाली और अधिक गुणवत्ता वाली पशुओं के चारे की फसल है। इसके फूल पीले-सफेद रंग के होते हैं। बरसीम अकेले या अन्य मसाले वाली फसलों के साथ उगाई जाती है। इसे अच्छी गुणवत्ता वाला आचार बनाने के लिए रायी घास या जई के साथ भी मिलाया जा सकता है।

View detail
Seeds

सूरजमुखी की खेती कैसे करे

14 Nov,2022 02:26 PM

सूरजमुखी का नाम "हैलीएन्थस" है जो दो शब्दों से बना हुआ है। हैलीअस मतलब सूरज और एन्थस मतलब फूल। फूल, सूरज की दिशा होने में मुड़ जाने के कारण इसे सूरजमुखी कहा जाता है। यह देश की महत्तवपूर्ण तिलहनी फसल है। इसका तेल हल्के रंग, अच्छे स्वाद और इसमें उच्च मात्रा में लिनोलिक एसिड होता है, जो कि दिल के मरीज़ों के लिए अच्छा होता है। सूरजमुखी के बीज में खाने योग्य तेल की मात्रा 48-53 प्रतिशत होती है ।

View detail
Seeds

गन्ने की खेती – बिजाई, उत्पादन और कटाई

09 Nov,2022 05:23 PM

भारत दुनिया का सबसे बड़ा चीनी का खपतकार है और गन्ने के उत्पादन में भारत ब्राज़ील के बाद दूसरे स्थान पर आता है। भारत में लगभग 2.8 लाख किसान 4.4 लाख एकड़ क्षेत्र में गन्ने की खेती करते हैं। 11 करोड़ से ज़्यादा लोग प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से चीनी उद्योग पर निर्भर हैं। इसलिए यह सभी किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण फसल बनाता है। इसलिए, आइए गन्ने की खेती के बारे में विस्तार से विचार करें। खेत तैयार करने के लिए दो तरीके हैं जो नीचे दिए गए हैं।

View detail
Seeds

गाजर की खेती कैसे करे संपूर्ण जानकारी

09 Nov,2022 05:04 PM

गाजर का इस्तेमाल सलाद और सब्जियों दोनों में किया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लाल गाजर में लाइकोपीन होता है और काली गाजर में एंथोसायनिन होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और हृदय रोग, मोटापा, कैंसर आदि से बचाते हैं।काली गाजर में आयरन की मात्रा भी अधिक होती है, जो खून की कमी को पूरा कर एनीमिया से बचाती है। साथ ही काली गाजर से कांजी बनाई जाती है जो पेट की बीमारियों को दूर करती है।

View detail
Pulses

कैसे करें दाल के लिए पीले मटर की खेती ?

07 Nov,2022 10:20 AM

पीले मटर की खेती सब्जी और दाल के लिए की जाती है। मटर दाल की आवश्यकता की पूर्ति के लिए पीले मटर का उत्पादन करना अति महत्वपूर्ण है, जिसका प्रयोग दाल एवं बेसन के रूप में अधिक किया जाता है। पीले मटर की खेती वर्षा आधारित क्षेत्र में अधिक लाभप्रद है। इसकी प्रमुख किस्में जैसे जय - KPMR 522, पंत मटर 42, KFP -103, अमन IPF5-19 की बिजाई कर सकते हैं।

View detail
Plant Nutrients

कैसे करें मसूर की खेती और रोग से बचने के उपाय। आईये जानते है -

03 Nov,2022 01:31 PM

मसूर रबी मौसम की सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन से भरपूर दलहनी फसलों में से एक है। इसे ज्यादातर दाल के रूप में खाया जाता है। मसूर की फसल चना तथा मटर की अपेक्षा कम तापक्रम, सूखा एवं नमी के प्रति अधिक सहनशील होती है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश व बिहार में मुख्य रूप से एवं भारत के सभी राज्य में की जाती है। भारत दुनिया में दाल का सर्वाधिक उत्पादन करने वाला देश है।

View detail
Seeds

ड्रैगन फ्रूट से अच्छी कमाई कर रहे हैं किसान, जानिए कैसे खेती की जाती है

31 Oct,2022 05:19 PM

उत्तर प्रदेश में कभी हीट वेव, तो कभी सर्दी, तो कभी बाढ़ और सूखे से पारंपरिक खेती को काफी नुकसान हो रहा है। ऐसे में किसान दूसरी फसलों की तरफ रुख कर रहे हैं, उनमें से एक ड्रैगन फ्रूट भी है, जिससे किसानों को बढ़िया उत्पादन भी मिल रहा है।

View detail
Grains

पराली जलाने पर पूरी तरह से रोक लगाने की तैयारी में केंद्र सरकार

31 Oct,2022 12:05 PM

किसानों को जागरूक करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक/प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया के साथ-साथ किसान मेलों, प्रकाशनों, संगोष्ठियों, सलाह के माध्यम से किसानों के बीच जन जागरूकता के लिए आईईसी गतिविधियां की जाएं।

View detail